जालंधर में डिजिटल मीडिया एसोसिएशन (DMA) ने पत्रकारों के लिए Smart4Bharat के सहयोग से किया Digital Media Training Workshop का आयोजन

डिजिटल मीडिया एसोसिएशन

मुख्यातिथि के तौर पर शामिल हुए सांसद सुशील रिंकू बोले: पत्रकारों के लिए ऐसी ज्ञानवर्धक ट्रेनिंग वर्कशॉप आयोजित कर DMA ने किया प्रशंसनीय कार्य

जालंधर 30 दिसंबर (जसविंदर सिंह आजाद)- डिजिटल मीडिया एसोसिएशन (DMA) की तरफ से पत्रकारों के लिए स्मार्ट फॉर भारत के सहयोग से लायंस क्लब में डिजिटल मीडिया ट्रेंनिंग वर्कशॉप का आयोजन किया गया।

इस मीटिंग में विशेष तौर पर एसोसिएशन के प्रधान अमन बग्गा, चेयरमैन प्रदीप वर्मा, जनरल सेक्रेटरी अजीत सिंह बुलंद, चीफ कोऑर्डिनेटर गुरप्रीत सिंह संधू, चीफ एडवाइजर जसविंदर सिंह आजाद, सीनियर उप प्रधान अमरप्रीत सिंह, स्क्रीनिंग कमेटी के हेड सुमेश शर्मा, पीआरओ धर्मेंद्र सोंधी, उप प्रधान नीतू कपूर उपस्थित हुए।

डिजिटल मीडिया एसोसिएशन

इस मौके कार्यक्रम में मुख्य मेहमान के तौर पर सांसद सुशील रिंकू शामिल हुए। वही उन के साथ आप नेता हरजिंदर लाड्ढा, पारुल अरोड़ा भी शामिल हुए। इस मौके डीएमए की तरफ से सांसद सुशील रिंकू को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस मौके सुशील रिंकू काफी समय तक इस कार्यक्रम का हिस्सा बने रहे व उन्होंने कार्यक्रम में पहुंचे विशेषज्ञों से डिजिटल मीडिया से संबंधित सवाल पूछे।

इस अवसर पर सुशील कुमार रिंकू ने वर्कशॉप में बतौर ट्रेनर पहुंचे राहुल आदाप तथा लवलीन कौर को स्मृति चिन्ह देखकर सम्मानित किया। इस मौके रिंकू की ओर से डिजिटल मीडिया के उत्तम कार्यों के लिए DMA के प्रधान अमन बग्गा को भी सम्मान चिह्न भेंट कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर सुशील कुमार रिंकू ने कहा कि पत्रकारों के लिए इतना जागरूकता भरा ट्रेनिंग कैंप मैंने पहले कभी नहीं देखा। उन्होंने कहा कि ऐसा ट्रेनिग वर्कशॉप का आयोजन कर डीएमए ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि ऐसे सेमिनार आयोजित करते रहना चाहिए। इसके लिए उन्होंने डिजिटल मीडिया एसोसिएशन तथा Smart4Bharat की खूब प्रशंसा की।

कोरोना काल में भी संगठन के सदस्यों ने न सिर्फ मानव जाति की सेवा की बल्कि जीव जंतुओं के लिए भी खाना वितरित किया

इस मौके कार्यक्रम की शुरुआत में अजीत सिंह बुलंद और जसविंदर सिंह आजाद ने DMA के बारे में बताते हुए कहा कि 2019 में संगठन की स्थापना हुई जिसके बाद से लेकर आज तक संगठन ने अनेकों समाजसेवी कार्यो में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है। कोरोना काल में भी संगठन के सदस्यों ने न सिर्फ मानव जाति की सेवा की बल्कि जीव जंतुओं के लिए भी खाना वितरित किया।

डिजिटल मीडिया एसोसिएशन किसी प्रकार की राजनीति में या खींचातानी में नहीं पड़ती

उन्होंने कहा कि डिजिटल मीडिया एसोसिएशन किसी प्रकार की राजनीति में या खींचातानी में नहीं पड़ती बल्कि संगठन का एक ही मनोरथ है पत्रकारों के हकों की आवाज बुलंद करना और सबको साथ लेकर चलना।

उन्होंने कहा कि यही कारण है कि उनके संगठन के साथ प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और डिजिटल मीडिया सभी इकाइयों के सदस्य जुड़े हुए हैं।

इसके पश्चात संगठन के कोऑर्डिनेटर गुरप्रीत सिंह संधू ने स्मार्ट4भारत संस्था के बारे में विस्तृत जानकारी दी और बताया कि इस संस्था की ओर से राहुल अदाप को खास तौर पर मुंबई से ट्रेनिंग देने के लिए जालंधर बुलाया गया है। उन्होंने सीनीअर सॉफ्टवेयर इंजीनियर लवलीन कौर का भी कार्यक्रम में शामिल होने पर स्वागत किया।

मिस लवलीन कौर ने वेबसाइट संचालन वेब पोर्टल के लिए SEO के महत्व के बारे में जानकारी दी

इसके पश्चात मिस लवलीन कौर ने वेबसाइट संचालन वेब पोर्टल के लिए SEO के महत्व के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैसे एससीओ कर किसी भी खबर को कैसे ज्यादा से ज्यादा वायरल किया जा सकता है। इसके अलावा उन्होंने वेबसाइट्स के कई पहलुओं के बारे में भी विस्तार से पत्रकारों को जानकारी दी।

डिजिटल मीडिया एसोसिएशन

उनके बाद राहुल आदाप ने सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म जैसे यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि के विस्तृत ज्ञान से पत्रकारों को अवगत कराया। उन्होंने यूट्यूब पर कैसे वीडियो को वायरल करना है और कैसे अपने फेसबुक पेजों को या यूट्यूब चैनलों को हैक होने से बचाना है इस बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किन-किन बातों का ध्यान रखकर यूट्यूब पर अपने चैनल को प्रसिद्ध किया जा सकता है। वीडियो वायरल करने की कई युक्तियों सिखाई।

पत्रकारों ने एक्सपर्ट्स से डिजिटल मीडिया से संबंधित कई जरूरी सवाल पूछे

आखिर में आधे घंटे का सेशन रखा गया जिसमें पत्रकारों ने एक्सपर्ट्स से डिजिटल मीडिया से संबंधित कई जरूरी सवाल पूछे। तकरीबन 30 के करीब सवालों के विशेषज्ञों द्वारा बेहद सटीक जवाब देकर पत्रकारों की शंकाओं का निवारण किया गया। कार्यक्रम में पहुंचे सांसद सुशील रिंकू ने भी कई सवाल पूछे और उनका जवाब लेकर रिंकू प्रसन्न हुए।

डिजिटल मीडिया एसोसिएशन

आखिर में संगठन के प्रधान अमन बग्गा और चेयरमैन प्रदीप वर्मा ने कार्यक्रम में शामिल हुए सभी लोगों का आभार प्रकट किया।

इस मौके अन्य के अलावा रोहित सिद्धू, संदीप शर्मा, कुश चावला, जतिन बब्बर, यशपाल पहलवान, संजीव कपूर, सुनील कपूर, केवल कृष्ण, वरुण गुप्ता, सुखविंदर सिंह लकी, जतिंदर रावत, नवीन जिंदल, सनी भगत, रमेश कुमार, पवन कुमार, मोहित सेखड़ी, कबीर सोंधी, एचएस चावला, संदीप बंसल, जसपाल सिंह, रंजन गुप्ता, वैभव बांसल, अनुराग कोंडल, एच एस चावला, दिलबाग सल्लन, लवप्रीत सिंह, रमेश कुमार, योगेश अग्रवाल, करण सेठी, सोनू छाबड़ा, साहिल अरोड़ा व रूपिंदर अरोड़ा समेत अनेकों पत्रकार मौजूद रहे।

मंच संचालन जसविंदर सिंह आजाद ने बाखूबी निभाया।

By admin

Related Post